मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना में आवेदन करके 10 लाख रूपये तक का लाभ ले

मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना:  मध्यप्रदेश के किसान भाइयों एवं उनके बच्चों को स्वरोजगार की  बढ़ावा देने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना शुरुआत की है, इस मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना के द्वारा किराना व्यापार, ब्यूटी पार्लर, व्यापार या उद्योग खोलने के लिए, मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा ₹20000 से 1000000 रुपए का का लोन बिना गारंटी प्राप्त होता है. मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा हितग्राहियों  को नियमानुसार अनुदान भी दिया जाता है.


अनुदान या लाभ:

यदि आवेदक अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं महिला के लोगो को 30% अनुदान राशि मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा दिया जाता है अधिकतम अनुदान राशि ₹200000 होती है सामान्य वर्ग के पुरुष 15%  अनुदान मिलता है और अधिकतम ₹10,00,000 की अनुदान सहायता मिलती है. 

व्याज दर:

पुरुष आवेदक 5% और महिला 6% व्याज दर  में छूट 

शैक्षणिक योग्यता

मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना के लिए शैक्षणिक योग्यता तो कम से कम 5 पास होना चाहिए. 



आयु सीमा 

आवेदक की  आयु 18 वर्ष से 45 वर्ष के मध्य होना चाहिए. 

मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना का आवेदन कैसे होगा? 

इस योजना में आवेदन के लिए आवेदक को सर्वप्रथम परियोजना प्रारूप तैयार कर  शैक्षणिक योग्यता की मार्कशीट, मूलनिवासी प्रमाण पत्र, जाति प्रमाणपत्र (अनारक्षित वर्ग को छोड़कर) आयकरदाता न होने का एफिडेविट, बैंक पासबुक आदि दस्तावेजों के साथ किसी भी अधिकृत एमपी ऑनलाइन पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करा सकते हो.
ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आपको एक प्रति जिला डी आई सी ऑफिस में जमा करनी होगी उद्योग विभाग में जमा करनी होगी डी आई सी ऑफिस फाइल जमा करने के बाद  बैंक द्वारा आपको लोन दिया जाएगा यदि आपको लोन लेने में किसी प्रकार की  परेशानी होती है एमपी ऑनलाइन के माध्यम से आप आवेदन की स्थिति भी जान सकते है.

टिप्पणियां

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

प्रदेश में मजदूर कमीशन बनेगा, छोटे काम करने वालों को मिलेंगे 10 हजार रुपए