केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स में 20 हेड कांस्टेबल एवं 339 कांस्टेबल की भर्ती के लिए आवेदन शुरू

सीआरपीएफ (केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स)  में हेड कांस्टेबल एवं  कांस्टेबल की भर्ती आवेदन शुरू,  केंद्रीय रिजर्व फोर्स सीआरपीएफ ने हेड कांस्टेबल के 20 पदों एवं कांस्टेबल पर 339 पदों के लिए  आवेदन पत्र आमंत्रित किए इच्छुक उम्मीदवार 13 जनवरी 2019 तक डाक से भेजना होगा किसी वेबसाइट द्वारा ऑनलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे.केवल भारतीय मूल के लोग केवल भारत के निवासी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते भूटान एवं नेपाल एवं अन्य पड़ोसी राज्यों के लिए पद नहीं है
   


सीआरपीएफ (केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स)  में हेड कांस्टेबल एवं  कांस्टेबल पदों के  शैक्षणिक योग्यता :

  • कांस्टेबल पदों के लिए 12 वीं पास होना चाहिए एवं वर्ष 2015 से लेकर वर्ष 2018 तक के बीच में आवेदक के पास नेशनल लेवल या इंटरनेशनल लेवल यानी राष्ट्रीय स्तर या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गोल्ड मेडल से ब्राउन मेडल तक यानी फर्स्ट पोजिशन से थर्ड  पोजिशन यानीप्रथम स्थान से तृतीय स्थान तक के आवेदक की इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं.
  • कांस्टेबल यानी सिपाही  के पदों के लिए 10 वीं पास होना चाहिए एवं वर्ष 2015 से लेकर वर्ष 2018 तक के बीच में आवेदक के पास नेशनल लेवल या इंटरनेशनल लेवल यानी राष्ट्रीय स्तर या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गोल्ड मेडल से ब्राउन मेडल तक यानी फर्स्ट पोजिशन से थर्ड  पोजिशन यानीप्रथम स्थान से तृतीय स्थान तक के आवेदक की इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं.


आयु सीमा सीआरपीएफ (केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स)  में हेड कांस्टेबल एवं  कांस्टेबल पदों के लिए: 

आवेदक की आयु 18 वर्ष से 23 वर्ष के बीच में होना चाहिए, भारत  के शासन नियमानुसार  मिलेगी


शारीरिक योग्यता : 

पुरुष आवेदक की लंबाई 170 सेंटीमीटर और महिला आवेदक की लंबाई 157 सेंटीमीटर होना चाहिए अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लोगों की लंबाई पुरुषों की लंबाई 162.5 सेंटीमीटर और महिलाओं की लंबाई 150 सेंटीमीटर होना चाहिए.
पुरुष आवेदक का सीना  80 से 85 सेंटीमीटर के मध्य होना चाहिए और 5 सेंटीमीटर फुल आना आना अनुवाद है महिलाओं के लिए महिलाओं के लिए लागू नहीं होगी

आवेदक फीस 

आवेदन शुल्क इन पदों पर आवेदन करने के लिए सामान्य जाति एवं पिछड़ा वर्ग की जातियों को ₹100 का डीडी/पोस्टल ऑर्डर के माध्यम से भुगतान करना होगा. महिलाओं, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजातियों के  किसी भी प्रकार की कोई फीस नहीं देनी होगी.

आवेदन कैसे करें : 

आवेदन करने के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड कर उसको अपनी  हैंडराइटिंग में भरकर नीचे दिए गए एड्रेस पर भेजना होगा आवेदन पत्र के साथ आपको निम्नलिखित दस्तावेज संलग्न करना होगा.

  1.   10 और 12th की मार्कशीट 
  2. आवेदन शुल्क  
  3. स्पोर्ट सर्टिफिकेट 
  4. जाति प्रमाणपत्र यदि लागू हो तो
  5. 23x10 सेंटीमीटर के दो लिफाफे जिसमें  ₹25 के डाक टिकट लगे हो.
आवेदन यहाँ भेजे-   “The DIG, Group Centre, CRPF, Jharoda Kalan, New Delhi-110072”
डी डी या पोस्टल आर्डर इस नाम बनाये - “DIGP, GC CRPF, Jharoda Kalan, New Delhi,



टिप्पणियां

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सरकार बताए मुर्ति का साईज छोटा करने से कैसे रुकेगा कोरोना: जगवीर दास