डॉक्टर हनुमान मंदिर दंदरौआ धाम

डॉक्टर हनुमान या दंदरौआ धाम: दंदरौआ धाम मंदिर, मध्यप्रदेश के भिंड जिले की  तहसील के दंदरौआ गांव में स्थित है डॉक्टर हनुमान  के नाम से जाना जाता है. यहां पर हनुमान जी की बाल अवस्था की  प्रतिमा के दर्शन से मानसिक व शारीरिक बीमारियां  पलभर में सही हो जाती है. 

डॉक्टर हनुमान जी के बारे में एक कथा प्रचलित है डॉक्टर हनुमान जी की प्रतिमा एक नीम के पेड़ में से निकली थी जब एक व्यक्ति नीम के पेड़ की कटाई कर रहा था, तो नीम के पेड़ में से आवाज आई, मैं हूं तो उस व्यक्ति ने पेड़ को बड़ी सावधानी से काटकर, डॉक्टर हनुमान जी की प्रतिमा दंदरौआ धाम की स्थापना हुई,
आज दंदरौआ धाम  900 एकड़ से अधिक फेला हुआ है यहां आने वाले हर व्यक्ति को मानसिक एवं शारीरिक बीमारियों से लाभ मिलता है  हनुमान जयंती व बूढ़ा मंगल जैसे त्योहारों  के दिनों पर यहां पर दर्शन करने के लिए  कई घंटों का समय व्यक्त करना पड़ता है. 
मानता है 5 मंगलवार या  शनिवार डॉ हनुमान जी के दर्शन करने पर बड़ी से बड़ी बीमारियां  में दूर हो जाती है हनुमान मंदिर में दर्शन के लिए लाखों लोगों की भीड़ एकत्रित होती है.
दंदरौआ सरकार पहुंचने के लिए और मंगल और शनिवार  को ग्वालियर एवं भिंड जिले से सुबह 4:00 बजे से दंदरौआ धाम के लिए यातायात के साधन उपलब्ध रहते हैं आप निजी संसाधनों से भी दंदरौआ धाम मंदिर  पर पहुंच सकते हैं यदि आप किसी होटल में रुकना चाहते हैं तो आपको गृह जिला भिंड या ग्वालियर जिले में के होटल में रुकने की सुविधाएं मिलाई तहसील लेवल पर कोई बड़ा होटल उपलब्ध नहीं है.
तत्कालीन महंत श्री रामदास जी महाराज दो को ज्योतिष का विशेष ज्ञान प्राप्त है.

टिप्पणियां

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जयप्रकाश एवं आदित्य श्रीवास्तव अखिल भारतीय कायस्थ महासभा के प्रदेश सचिव मनोनीत