सारे विश्व का कल्याण होता है यज्ञ से, भगवान भी प्रसन्न होते आई यज्ञ से : जगवीर सिंह तोमर


गोलपाड़ा स्थिति संकट मोचन मंदिर में अनवरत चल रहा है हवन-यज्ञ और अंखड पाठ
ग्वालियर। संकट मोचन हनुमान बालाजी मंदिर गोल पाड़ा पर अनिश्चितकालीन हवन-यज्ञ और अखंड पाठ चल रहा है। इसमें प्रतिदिन नए लोग आहुति देते हैं। बालाजी सरकार के चरण सेवक जगवीर सिंह तोमर ने बताया कि यह हवन देश से कोरोना रूपी महामारी को खत्म करने के लिए किया जा रहा है। उन्होंने कहा कलियुग में हर तरह की समस्या प्रभु बालाजी की शरण मे जाने से दूर हो जाती है। यही कारण है कि बालाजी सरकार को खुश करने के लिए अनिश्चितकालीन हवन यज्ञ प्रतिदिन सायं 8:00 बजे किया जाता है इसमें शहर भर से आकर लोग आहुति दे रहे हैं। हवन यज्ञ करने से सारे विश्व का कल्याण होता है और भगवान भी जल्द प्रसन्न होते हैं।
मंदिर में होने वाले हवन यज्ञ और अखंड पाठ में प्रशासन की गाइड लाइन का पूरी तरह पालन किया जा रहा है। इसमें सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए भक्तों का पंजीयन कर एक रजिस्टर मेंटेन किया जा रहा है जिसमें अपने नंबर के अनुसार ही भक्त मंदिर में आते हैं और हवन यज्ञ में भाग लेते हैं। पूरी व्यवस्था मंदिर समिति की देखरेख में चल रही है। समिति सदस्य केके अग्रवाल जयराम यादव किशन सिंह तोमर चंद्र प्रकाश श्रीवास्तव दीपक श्रीवास्तव सुरेश गोयल राजेंद्र ठाकुर सहित सभी सदस्य विशेष योगदान दे रहे हैं। हवन यग पंडित पीयूष शास्त्री द्वारा पूरे विधि विधान से कराया जा रहा है।

हवन यग में पंजीयन कराकर कोई भी शामिल हो सकता है
संकट मोचन मंदिर में होने वाले हवन यज्ञ में शहर का कोई भी व्यक्ति निशुल्क रूप से शामिल हो सकता है। मंदिर में किसी भी तरह की चढ़ावा अथवा दान दक्षिणा नहीं ली जाती है कोई भी जो हनुमान जी महाराज को प्यार करता हो श्रद्धा रखता हो विश्वास रखता हो ऐसे स्थान पर आमंत्रित है बिना किसी झिझक के शामिल हो सकता है आ सकता है। रामायण पढ़ने वालों को सवामणी का प्रसाद पाने की व्यवस्था है।

टिप्पणियां

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

प्रदेश में मजदूर कमीशन बनेगा, छोटे काम करने वालों को मिलेंगे 10 हजार रुपए