संकट मोचन मंदिर में निरंतर चल रहा हवन-यज्ञ, आज से फिर शुरू होगा अखंड पाठ


लॉकडाउन I में अखंड पाठ, II में प्रतिदिन 1101 बार हनुमान चालीसा, III में प्रतिदिन हवन-यज्ञ और अब लॉकडाउन IV में प्रतिदिन हवन यज्ञ के साथ होगा अखंड पाठ
ग्वालियर। संकट मोचन मंदिर गोलपाड़ा किलागेट पर प्रतिदिन चल रहे हवन यज्ञ के साथ ही अब निरंतर अखंड पाठ का भी आयोजन किया जाएगा। इससे पहले पूर्व मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने मंदिर पहुंचकर पूर्णाहूति में भाग लिया। उक्त जानकारी बालाजी सरकार के चरणसेवक जगवीर सिंह तोमर ने दी।
उन्होंने कहा कि देश में फैली कोरोनावायरस रूपी महामारी को खत्म करने के लिए प्रभु बालाजी सरकार को प्रसन्न करने के लिए मंदिर में प्रतिदिन सायं 8 बजे हवन-यज्ञ किया जा रहा है। रविवार को प्रद्युम्न सिंह तोमर ने मंदिर पहुंचकर बालाजी सरकार का पूजन किया और पूर्णाहूति में भाग लिया। जब उन्हें बताया गया कि मंदिर में लॉकडाउन शुरू होने के साथ ही कोरानावायरस महामारी को खत्म करने के लिए बालाजी सरकार का पूजन किया जा रहा है। पहले लॉकडाउन में 21 दिन तक लगातार अखंड पाठ का आयोजन किया गया। द्वितीय लॉकडाउन में प्रतिदिन 1101 बार हनुमान चालीसा के पाठ हुए, तीसरा लॉकडाउन शुरू होते ही 4 मई से प्रतिदिन सायं 8 बजे हवन-यज्ञ किया जा रहा है। चूंकि अभी कोरोना महामारी से राहत नहीं मिली है और केस बड़ रहे हैं इसलिए देश में लॉकडाउन-4 की शुरूआत हो गयी है। इसे देखते हुए पूर्व मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने मंदिर में हवन-यज्ञ के साथ अखंड पाठ कराने का भी सुझाव दिया जिसे संकट मोचन मंदिर समिति ने स्वीकार करते हुए 19 मई से प्रतिदिन अखंड पाठ का भी आयोजन शुरू किया जाएगा।
चरणसेवक जगवीर सिंह तोमर ने बताया कि कलियुग में हर संकट को दूर करने का दायित्व हनुमान जी महाराज के पास है। यही कारण है कि प्रभु बालाजी सरकार से लगातार इस महामारी को खत्म करने की प्रार्थना की जा रही है। इस पुनीत कार्य में संकट मंदिर समिति के केके अग्रवाल, जयराम सिंह यादव, चंद्रप्रकाश श्रीवास्तव, सुरेश गोयल, किशन सिंह तोमर, दीपक श्रीवास्तव, राजेंद्र ठाकुर सहित सभी सदस्यों का विशेष सहयोग प्राप्त हो रहा है।

टिप्पणियां

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

कांग्रेस दूसरी लिस्ट एक-दो दिन में जारी कर सकती है, 12 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम तय