हायर सेकेण्डरी परीक्षा: थर्मल स्क्रीनिंग के लिए 1 घंटे पहले सेंटर पर पहुंचेगे छात्र

भोपाल| कोरोना का संकट विद्यार्थियों की शिक्षा पर भी पड़ा है, यही वजह है कि कई कक्षाओं की परीक्षा इस वर्ष आयोजित नहीं हो पाई, तो वहीं कुछ कक्षाओं की परीक्षा आधी अधूरी ही छूट गई, क्योंकि 24 मार्च से देश और प्रदेश में लॉक डाउन लागू कर दिया गया था, हालांकि प्रदेश सरकार की ओर से कक्षा दसवीं के बचे हुए पेपर ना लेने का निर्णय लेते हुए संबंधित विषयों में विद्यार्थियों को पास कर दिया गया है, लेकिन केवल कक्षा 12वीं के बचे हुए पेपर लिए जाएंगे, लेकिन जिस तरह की परिस्थिति वर्तमान में प्रदेश में बनी हुई है, उसे दृष्टिगत रखते हुए राज्य सरकार किसी भी प्रकार की कोताही बरतना नहीं चाहती है.
कोविड-19 संक्रमण का असर अभी भी प्रदेश के कई जिलों में बना हुआ है और पॉजिटिव मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, यही वजह है कि सभी परीक्षा केंद्रों में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही आने वाले सभी विद्यार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग भी की जाएगी, इसलिए सभी विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्रों पर 1 घंटे पहले आने के लिए कहा गया है. माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा हायर सेकेण्डरी सर्टिफिकेट एवं हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक पाठ्यक्रम की स्थगित परीक्षाओं का संशोधित परीक्षा कार्यक्रम घोषित किया जा चुका है. कोरोना संक्रमण के चलते परीक्षा केन्द्रों पर पर्याप्त सुरक्षा उपाय अपनाने के क्रम में विद्यार्थियों को परीक्षा केन्द्रों पर एक घंटे पहले उपस्थित होना होगा. परीक्षा कक्ष में जाने से पहले सभी विद्यार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जायेगी.
संशोधित कार्यक्रम के अनुसार ये परीक्षाएं 9 से 16 जून तक होंगी. ये परीक्षाएं दो शिफ्ट सुबह: 9 से 12 और दोपहर 2 से 5 बजे तक होंगी. पहली शिफ्ट के विद्यार्थियों को 8 बजे तक और दूसरी शिफ्ट के विद्यार्थियों को एक बजे तक केंद्र पर उपस्थित होना अनिवार्य होगा. परीक्षा कक्ष में सुबह 8.45 और दोपहर 1.45 बजे के बाद किसी भी विद्यार्थी को प्रवेश नहीं दिया जायेगा.परीक्षा शुरु होने के 10 मिनट पहले उत्तर-पुस्तिका और पांच मिनट पहले प्रश्न-पत्र दिये जायेंगे. हायर सेकेण्डरी सर्टिफिकेट एवं हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक पाठ्यक्रम दृष्टिहीन, मूक, बधिर (दिव्यांग), नियमित और स्वाध्यायी विद्यार्थियों की परीक्षाएं अपरान्ह 2 से 5 बजे तक होंगी. परीक्षा केंद्रों पर सभी छात्रों को अपने नाक और मुंह को माक्स या कपड़े से ढंक कर रखना और फिजिकल डिस्टेंस नियमों का पालन करना होगा.

टिप्पणियां

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सरकार बताए मुर्ति का साईज छोटा करने से कैसे रुकेगा कोरोना: जगवीर दास