भक्तों ने हनुमान जी महाराज से ली मानसिक गुरु दीक्षा


संकट मोचन हनुमान (बालाजी) मंदिर में मनाई गई हनुमान जयंती
ग्वालियर। आज संकट मोचन हनुमान बालाजी मंदिर गोलपाड़ा पर गुरु पूर्णिमा पर्व मनाया गया। इस अवसर पर भक्तों (सेवकों) ने विधि पूर्वक चरण सेवक जगवीर सिंह तोमर द्वारा बताई पूजन विधि से गुरु मंत्र के रूप में हनुमान चालीसा का पाठ किया। हनुमान जी महाराज से आशीर्वाद लिया। मंदिर में मेहंदीपुर बालाजी की तर्ज पर भंडारा नाम से भोग लगाया गया। शहर के गणमान्य नागरिक एवं भक्तजनों ने प्रसादी पाई।
इस अवसर पर मंदिर में लाइटिंग की गई और फूल बंगला सजाया गया। सभी तरह की साज-सज्जा की गई। लोगों ने इस कार्यक्रम को इसलिए विशेष बताया क्योंकि यहां कोई व्यक्ति विशेष नहीं है। यहां मूर्ति विशेष है यहां किसी तरह की दान दक्षिणा नहीं चढ़ाई जाती। यहां किसी व्यक्ति को नहीं पूजा जाता, इसलिए ऐसे स्थान को देखने के बाद यहां के कार्यक्रमों को देखने के बाद सेवकों ने भक्तजनों ने भूरी-भूरी प्रशंसा की। यहां अयोध्या में रामलला के विराजमान होने तक अनिश्चितकालीन निरंतर हवन यज्ञ किया जा रहा है। इसके साथ ही देश से कोरोनावायरस रूपी महामारी के समूल नाश के लिए मंदिर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।
जयंती कार्यक्रम में केके अग्रवाल, जयराम सिंह यादव, किशन सिंह तोमर, चंद्रप्रकाश श्रीवास्तव, दीपक श्रीवास्तव, राजेंद्र ठाकुर, शिवराज सिंह, समर सिंह तोमर आदि की विशेष भूमिका रही।

टिप्पणियां

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

डॉ. कलाम की स्मृति में स्कूलों में मनेगा राष्ट्रीय आविष्कार सप्ताह