हम घर में ही बना सकते हैं कोरोना वायरस से लड़ने का टॉनिक जो होगा बेहद स्वादिष्ट


नई दिल्ली। भले ही किसी बीमारी से बचने के लिए कुछ खाने की बात क्यों ना हो, हमें सबसे पहले अपने टेस्ट की चिंता होती है। क्योंकि हम सभी चाहते हैं कि हेल्दी चीजें भी हमारे टेस्ट के हिसाब से होनी चाहिए। ऐसा हमेशा हो यह तो हमारे सिर्फ प्रकृति के ही वश में है। लेकिन यह तो हमारे हाथ में है ना कि किसी ऐसी चीज को स्वादिष्ट बना सकें, जो हमारे स्वाद के हिसाब से ना हो...
यहां जानेंगे ऐसी विधि : आज हम यहां एक ऐसी ही हेल्दी ड्रिंक को स्वादिष्ट बनाने के बारे में जानेंगे, जो हमारे स्वाद का ध्यान रखते हुए हमें कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाकर रखेगी। साथ ही अन्य रोगों के प्रति भी हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी करेगी।
आपको चाहिए ये चीजें : इस इम्यूनिटी बूस्टर स्वादिष्ट पेय को बनाने के लिए आपको जिन चीजों की जरूरत है, उनके बारे में यहां बताया गया है...
-2 हरी इलायची
-2 चुटकी हल्दी पाउडर
-गुड़ (स्वादानुसार)
-1 गिलास दूध
-4 बादाम
यह है बनाने का तरीका:
-सबसे पहले आप धीमी आंच पर दूध गर्म होने के लिए रख दें। जब दूध हल्का गर्म हो जाए तो इसमें दो हरी इलायची को कूटकर डाल दें।
-अब इस इलायची युक्त दूध में छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ा गया गुड़ डाल दें। गुड़ डालने के बाद इस दूध को लगातार चम्मच से चलाते रहें और आंच को धीमा ही रखें।
इस स्थिति में फट सकता है दूध
-आंच तेज करने पर और चम्मच से दूध को ना चलाने की स्थिति में दूध फट सकता है। क्योंकि गुड़ को तैयार करने में कुछ मात्रा में नमक और एक खास तरह के मसाले का उपयोग किया जाता है, जो कई बार दूध के फटने की वजह बन जाते हैं।
जब गुड़ दूध में घुल जाए :
-लगातार चम्मच से चलाने के बाद जब गुड़ दूध में पूरी तरह घुल जाए तो इसमें दो चुटकी हल्दी पाउडर डाल दें और अगले 1 मिनट के लिए चम्मच से चलाते हुए धीमी आंच पर पकाएं।
अब है बादाम का नंबर
-अब आप इस इलायची और हल्दी युक्त दूध को किसी खूबसूरत कप या गिलास में छान लें। अब इस दूध में बारीक कतरे हुए 4 बादाम मिला लें और इस स्वादिष्ट और सेहमंद ड्रिंक का स्वाद लें। इसे पीते हुए आपको ऐसा लगेगा, जैसे पूरी दुनिया की खुशी आपको मिल गई हो।

टिप्पणियां

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

मुरैना में 10, ग्वालियर और भिंड में 7-7, शिवपुरी व श्योपुर में 1-1 संक्रमित