विकास के असंभव कार्य को संभव करना हमारी सरकार की पहचान : मुख्यमंत्री श्री चौहान


भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने इंदौर जिले के सांवेर में लगभग 2400 करोड़ रूपये लागत की महत्वाकांक्षी माँ नर्मदा सिंचाई परियोजना का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व केन्द्रीय मंत्री तथा सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने की। इस योजना से इंदौर जिले के सांवेर विधानसभा क्षेत्र के 178 गाँव लाभान्वित होंगे। इन गाँवों के एक लाख 58 हजार 147 एकड़ जमीन के लिये सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी। साथ ही इन गाँवों में पेयजल एवं औद्योगिक प्रयोजन के लिये भी पानी मिलेगा। योजना से लगभग ढाई लाख ग्रामीणों को सीधा लाभ पहुँचेगा। यह योजना सांवेर विधानसभा क्षेत्र के साथ ही पूरे इंदौर जिले में विकास की नयी इबारत लिखेगी।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में तेजी से विकास का सिलसिला पुन: प्रारंभ किया गया है। प्रदेश में विकास के असंभव कार्य को संभव किया जा रहा है। असंभव कार्य को संभव करना हमारी सरकार की पहचान है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नर्मदा के जल को सिंचाई और पेयजल के लिये गाँव-गाँव तक पहुंचाने का असंभव कार्य भी हमारी सरकार द्वारा प्रारंभ किया गया है। इस योजना का विस्तार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में किसानों के हितों का पूरा ध्यान रखा जायेगा। राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत प्रीमियम जमा कर 4688 करोड़ रूपये की फसल बीमा राशि किसानों के खातों में जमा कराई है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में जिन किसानों की फसलों की नुकसानी हुई है, उसकी पाई-पाई की भरपाई की जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने राज्य शासन द्वारा चलाई जा रही योजना का जिक्र करते हुए कहा कि हमारी सरकार हर वंचित व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुँचा रही है। प्रदेश में विकास के लिये धन राशि की कमी नहीं आने दी जायेगी।
राज्यसभा सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि विकास एवं प्रगति के लिये जो हमारी सोच एवं संकल्प था, उसे अब साकार किया जा रहा है। विकास एवं प्रगति के नये आयाम लिखे जायेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अपनी दृढ़ इच्छा शक्ति से सांवेर क्षेत्र के लिये 2400 करोड़ रूपये की नर्मदा सिंचाई परियोजना को क्रियान्वित करने का असंभव कार्य संभव किया है। उन्होंने कहा कि जब जनप्रतिनिधि संवेदनशील होकर कार्य करते है, तो विकास को नयी गति मिलती है। उन्होंने कहा कि संकल्पों को पूरा करना जनप्रतिनिधियों का दायित्व होता है। जनता के साथ वादा खिलाफी और छलावा नहीं होना चाहिये, ऐसा करने वालों को जनता कभी माफ नहीं करती है।
पूर्व मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि सांवेर के विकास के लिये राज्य सरकार विशेष प्रयास कर रही है। इसके तहत राज्य सरकार द्वारा 2400 करोड़ रूपये की बड़ी परियोजना का भूमिपूजन किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों के कल्याण के लिये दृढ़ संकल्पित होकर तेजी से कार्य कर रही है। जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने कहा कि आज का दिन सांवेर के लिये ऐतिहासिक है। सांवेर क्षेत्र में नर्मदा का पानी लाने का सपना साकार होने जा रहा है। इस योजना से सांवेर क्षेत्र के विकास की तकदीर एवं तस्वीर बदलेगी। हर खेत तक सिंचाई के लिये पानी होगा, घर-घर तक पेयजल सुविधा मिलेगी। उन्होंने इस योजना की मंजूरी के लिये मुख्यमंत्री श्री चौहान के प्रति आभार व्यक्त किया। सिंचाई के साथ ही स्वास्थ्य, सड़क, बिजली आदि मूलभूत सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाया गया है। प्रदेश में समर्थन मूल्य पर गेहूँ की रिकार्ड खरीदी की गयी है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान एवं अन्य जनप्रतिनिधियों ने नर्मदा जल के विशाल कलश पूजन के साथ कन्या पूजन भी किया। कार्यक्रम में विभिन्न शासकीय योजनाओं के तहत पात्र हितग्राहियों को हितलाभ भी वितरित किये गये। इस अवसर पर पर्यटन मंत्री सुश्री उषा ठाकुर, सांसद श्री शंकर लालवानी, विधायकगण श्री रमेश मेंदोला, श्री आकाश विजयवर्गीय, श्री महेन्द्र हार्डिया, पूर्व विधायक डॉ राजेश सोनकर व श्री सुदर्शन गुप्ता और श्री गौरव रणदिवे विशेष रूप से मौजूद थे।

टिप्पणियां

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

मुरैना में 10, ग्वालियर और भिंड में 7-7, शिवपुरी व श्योपुर में 1-1 संक्रमित