मेलबर्न टेस्ट- भारत की 8 विकेट से जीत, आस्ट्रेलिया 200 रन पर ढेर

भारत ने 2 विकेट पर 70 रन बना जीता मैच, भारत ने सीरीज में 1-1 से बराबरी की
मेलबर्न। दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से पराजित कर दिया इस तरह चार मैचों की इस सीरीज में भारत 1 -1 की बराबरी पर आ गया हैं पहली इनिंग में शतक बनाने वाले भारत के कप्तान आजिंक्य रहाणे इस जीत के हीरो रहे औऱ मेन ऑफ द मैच रहे । जबकि मेलबर्न में भारत की यह चौथी जीत है।
आस्ट्रेलिया दूसरी पारी में 200 रन पर ढेर : आस्ट्रेलिया ने आज अपनी दूसरी पारी 5 विकेट पर 133 रन से आगे शुरू की लेकिन कल के नाबाद बल्लेबाज केमरन ग्रीन के अलावा कोई भी आस्ट्रेलियन बल्लेबाज ज्यादा नही चला और आस्ट्रेलिया की टीम लंच से पहले 200 रन पर आल आउट हो गई जिसमें सबसे अधिक 45 रन ग्रीन ने बनाये । आज जब सुबह आस्ट्रेलिया के कल के नाबाद बल्लेबाज ग्रीन और कमिंस क्रीज पर उतरे पहले कमिंस (22 रन ) बुमराह की बाल पर आउट हो गये उंसके बाद भारत के गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने लगातार दो विकेट लिये और केमरन ग्रीन को जड़ेजा के हाथों और नेथन लायन ( 3 रन) को विकेट के पीछे पंत के हाथों कैच कराकर आउट किया जबकि हेजलबुड (10 रन) को अश्विन ने अंतिम विकेट के रूप में क्लीन वोल्ड कर आस्ट्रेलिया की पारी को 200 रन पर खत्म कर दिया।
जीत के लिये भारत को मिली 70 रन बनाने की चुनोती : भारत को जीत के लिये 70 रन बनाने की चुनोती मिली जो उंसने 2 विकेट पर पूरी कर ली। ओपनर के रूप में मयंक अग्रवाल और शुभमन गिल उतरे लेकिन जब भारत का स्कोर 16 रन था तो मयंक (5 रन) को मिचेल स्टार्क ने विकेट कीपर टिम पेन के हाथों आउट करा दिया और उसके तुरंत बाद जब भारत का स्कोर 19 रन था तो चेतेश्वर पुजारा पेट कमिंस की बॉल पर गली में पकड़े गये लेकिन इसके बाद आये आजिंक्य रहाणे और शुभमन गिल ने बिना किसी परेशानी के 70 रन बना लिये जिसमें 5 बाउन्ड्री के साथ गिल ने नाबाद तेज 35 रन और रहाणे ने नाबाद 27 रन की पारी खेली । रहाणे ने अंतिम विजयी रन 16 वे ओवर की पांचवी बाल पर लेकर भारत को यह जीत दिलाई।
भारतीय बल्लेबाजो ने ढाया कहर : पहला टेस्ट खेल रहे भारतीय बॉलर मोहम्मद सिराज ने पहली पारी में 2 और दूसरी पारी में 3 विकेट लिये और इस टेस्ट में कुल 5 विकेट लिये जबकि जसप्रीत बुमराह ने दूसरी पारी में 2 और पहली पारी में 4 बल्लेबाजो को आउट कर टेस्ट में सबसे अधिक 6 आस्ट्रेलिया के बल्लेबाजो को आउट किया । भारत के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने पहली पारी में 3 और दूसरी पारी में 2 विकेट हासिल कर कुल 5 विकेट लिये जबकि रविंन्द्र जड़ेजा ने पहली पारी में एक दूसरी पारी में दो और कुल तीन विकेट लिये, जबकि चोटिल होने से पहले दूसरी पारी में उमेश यादव के नाम एक विकेट रहा।
आस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी फेल : भारत की बल्लेबाजी के साथ गेंदबाजी का कमाल खास तौर पर इस टेस्ट मैच में दिखा जिससे आस्ट्रेलिया पहली पारी में 199 और दूसरी पारी में केवल 200 रन ही बना सकी जो एक रिकार्ड है। जबकि भारत ने पहली पारी में 326 रन की पारी खेल कर 131 रन की बढ़त ली और दूसरी पारी में आस्ट्रेलिया को 200 रन पर ढेर करते हुए सिर्फ 69 रन ही ज्यादा बनाने दिये और जीत के लिये 70 रन बनाने की चुनोती स्वीकार कर 2 विकेट पर यह स्कोर बना कर इतिहास रच डाला।
आस्ट्रेलिया में भारत की आठवीं और मेलबर्न में चौथी जीत : जहां तक आस्ट्रेलिया में भारत की जीत का इतिहास हैं भारत यहां कुल मिलाकर आठ टेस्ट जीत चुकी हैं और जहां तक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड का सबाल है आज यहां भारत ने 1977, 1981 और 2018 के बाद चौथी जीत हासिल की है। अब तीसरा टेस्ट मैच 7 जनवरी से सिडनी में होगा।

टिप्पणियां

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

फूल तुम्हें भेजा है खत में, फूल नहीं मेरा दिल है...