नगर निगम करेगा छोटी रेल का संचालन, हेरिटेज सिटी के रूप में होगी विकसित


ग्वालियर।150 वर्षो से शहर के बीचों बीच चलने वाली छोटीलाइन रेल को हेरिटेज सिटी ट्रेन के रूप में सचालित करने की कवायद फिर से शुरू हो गयी है। शुक्रवार को इंडियन रेलवे स्टेशन डवलपमेंट कार्पोरेश लिमिटेड, स्मार्टसिटी और नगरनिगम के अधिकारियों की बैठक में इस बात को लेकर सहमति बनी। कलेक्टर कौशलेन्द्रविक्रम सिंह ने इसके लिये फिजिबिलटी सर्वे कराने का निर्णय लिया है। रेलवे कार्पोरेशन के अधिकारी छोटी रेल, ट्रैक व अन्य संसाधनों का नगरनिगम या स्मार्टसिटी को सौंपने के लिये तैयार भी हो गये हैं।
ग्वालियर के रेलवे स्टेशन के विकास के लिये बालभवन में बैठक में शामिल हुए अधिकारियों ने बजरिया की दुकानों तोड़कर दुकानदारों का पुर्नवास और स्टेशन के बाहर तानसेन रोड व बजरिया की सड़क को 30-30 मीटर चौड़ा करने का भी निर्णय लिया । बैठक में रेलवे कार्पोरेशन के जीएम (सिविल) बीवी सूद, कलेक्टर कौशलेन्द्र सिंह, निगमायुक्त संदीप माकिन, स्मार्ट सिटी की सीईओ श्रीमति जयतिसिंह व अन्य अधिकारी शामिल हुए।
ग्वालियर को यूनेस्को ने विश्व हेरिटेज सिटी की सूची में शामिल किया गया है। यदि छोटी रेल के ट्रैक पर हेरिटेज ट्रेन का संचालन किया जाता है तो यह पर्यटकों का आकर्षित करेगी और साथ ही इसको शहर के यातायात के लिये स्टेशन से मोतीझील या बानमोर तक चलाने से शहर में यातायात के जाम की समस्या से निजात मिलेगी।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पलामू के नौसैनिक को चेन्नई से किडनैप किया, पालघर में जिंदा जलाया