किसानों को आत्मनिर्भर बनाने किसान कल्याण योजना मील का पत्थर साबित होगी : भूपेंद्र सिंह

भोपाल। सागर जिले को शत-प्रतिशत सिंचित किया जाएगा। किसान कल्याण सम्मान निधि योजना किसानों के कल्याण में मील का पत्थर साबित होगी।  नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने यह बात सागर में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के कार्यक्रम में कही। मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का मुख्य आयोजन मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा सीहोर जिले के नसरूल्लागंज में वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रारंभ हुआ।  इसमें 5 लाख किसानों को 100 करोड़ रुपए का हितलाभ का वितरण ऑनलाइन वन क्लिक के माध्यम से किया गया। 
मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि जिले का कोई भी रकबा सिंचाई से वंचित नहीं रहेगा । उन्होंने कहा कि किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर खाद, बीज उपलब्ध कराने के लिए ऋण दिया जाएगा। प्रदेश सरकार संबल योजना के तहत राशि देने के लिए वचनबद्ध है। श्री सिंह ने कहा कि प्रदेश में किसानों के कल्याण की अनेक अभूतपूर्व योजनायें मूर्तरूप ले रही है। इनके माध्यम से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 2000 रूपये की दो किश्तें एवं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 6000 रूपये की राशि किसानों के खातों में वन क्लिक के माध्यम से भेजी जा रही है। इस प्रकार प्रतिवर्ष किसानों के खातों में कुल 10,000 रूपये की राशि अन्तरित की जाएगी।
श्री सिंह ने कहा कि सीएम किसान के बेटे हैं और मैं भी किसानी करता हूँ। मैंने प्रारम्भ से ही किसानी की है, इसलिए मैं जानता हूं कि किसानों की तकलीफ एवं चुनौतियां किस प्रकार की होती है। श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि किसानों को बिजली की समस्या से निजात दिलाने के लिए मुख्यमंत्री श्री चौहान 24 घंटे बिजली देने की योजना तैयार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि फसल बीमा के माध्यम से मध्यप्रदेश की सरकार ने किसानों को वर्ष में दो बार बीमा राशि प्रदान की है । अब यह भी फैसला किया गया है कि यदि किसी ग्राम की 50 प्रतिशत फसल खराब होती है तो उस ग्राम को भी फसल बीमा का लाभ प्रदान किया जायेगा । श्री सिंह ने कहा कि 25 हजार करोड़ की राशि किसानों को दी गई है । प्रधानमंत्री श्री मोदी ने किसानों को फसल बेचने के लिए आत्मनिर्भर कर दिया है ।अब किसान मंडी में या अन्यत्र कहीं भी उचित मूल्य पर अपनी फसल विक्रय कर सकेगा। श्री सिंह ने कहा कि बीना नदी परियोजना से 90 हजार हेक्टेयर में सिंचाई होगी। इसी प्रकार धसान नदी पर बन रहे बांध से 70 हजार हेक्टेयर में सिंचाई होगी। उन्होंने कहा कि कड़ान परियोजना सहित जिले को अन्य परियोजनाओं के माध्यम से शत-प्रतिशत सिंचित किया जाएगा। सांसद श्री राज बहादुर सिंह ने कहा कि  किसानों के कल्याण एवं उन्हें समृद्ध बनाने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं  मुख्यमंत्री श्री चौहान अनेक योजनाएं क्रियान्वित कर रहे हैं। विधायक श्री शैलेंद्र  जैन और श्री प्रदीप लारिया ने  भी विचार व्यक्त किये।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पुलिस ने दिखाई सख्ती, 163 लोगों की चालान काटे