जीवाजी यूनिवर्सिटी में कॉमर्स और मैनेजमेंट के लिए चाणक्य अकादमी


ग्वालियर। प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री श्री मोहन यादव ने जीवाजी विश्वविद्यालय के चाणक्य अकादमी भवन का किया लोकार्पण । सात करोड़ रूपए की लागत से बने इस भवन में कॉमर्स एवं मैनेजमेंट की क्लासें लगाई जायेंगीं। इसके साथ ही चार ऑडिटोरियम सहित आधुनिक क्लासरूम भी निर्मित किए गए हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह ने की। विशेष अतिथि के रूप में क्षेत्रीय सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर उपस्थित थे।
उच्च शिक्षा मंत्री श्री मोहन यादव ने भवन के लोकार्पण के उपरांत सम्पूर्ण परिसर का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा सुंदर भवन तैयार किया गया है। इसमें कॉमर्स एण्ड मैनेजमेंट के विद्यार्थियों को बेहतर सुविधायें उपलब्ध होंगीं। यह भवन 7 करोड़ रूपए की लागत से तीन ब्लॉक में बनाया गया है। जिसमें 16 हॉल, 28 कमरे और 17 स्टेयिंग रूम हैं। 6 हजार वर्गफुट में निर्मित इस भवन में 4 ऑटिडोरियम भी बनाए गए हैं।
साइंस कॉलेज में स्मार्ट क्लासरूम एवं विवेकानंद हॉल
उच्च शिक्षा मंत्री श्री मोहन यादव ने जीवाजी विश्वविद्यालय के कार्यक्रम के पश्चात साइंस कॉलेज में आयोजित कार्यक्रमों में भी भाग लिया। उन्होंने साइंस कॉलेज में स्मार्ट क्लासरूम एवं विवेकानंद हॉल का लोकार्पण करने के साथ ही लैब का भी अवलोकन किया। साइंस कॉलेज के कार्यक्रम में क्षेत्रीय सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर, ग्वालियर पूर्व विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री सतीश सिकरवार सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं कॉलेज के प्राचार्य व प्रोफेसरगण उपस्थित थे।
उच्च शिक्षा मंत्री श्री मोहन यादव ने इस अवसर पर कहा कि उच्च शिक्षा विभाग के माध्यम से सम्पूर्ण प्रदेश में मॉडल कॉलेज तैयार करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। इसके साथ ही प्रोफेसरों की नई नियुक्ति के संबंध में भी सरकार तेजी से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि जन भागीदारी समितियों को और सशक्त बनाने की‍ दिशा में भी कार्य किया जा रहा है। उच्च शिक्षा मंत्री श्री यादव ने बताया कि सरकार द्वारा विद्यार्थियों को रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध हो, इसके लिये कॉलेजों में एक-एक प्रोफेसर को बच्चों के प्लेसमेंट के लिये प्रभारी बनाया जा रहा है। प्रभारी प्रोफेसर विद्यार्थियों को बेहतर प्लेसमेंट कैसे मिले, इस दिशा में कार्य करेंगे। इस मौके पर जीवाजी विश्वविद्यालय परिसर में अतिथिगणों द्वारा वृक्षारोपण भी किया गया।
जीवाजी विश्वविद्यालय के प्रभारी कुलपति प्रो. एस के शुक्ला, कुलसचिव प्रो. आनंद मिश्रा, कार्यपरिषद सदस्य श्री अनूप अग्रवाल, डॉ. मनेन्द्र सोलंकी, श्री वीरेन्द्र गुर्जर, श्री शिवेन्द्र सिंह राठौर एवं साइंस कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में पूर्व अध्यक्ष बीज विकास निगम श्री महेन्द्र यादव, साइंस कॉलेज के प्राचार्य श्री बी पी एस चौहान सहित जनप्रतिनिधिगण एवं प्रोफेसरगण उपस्थित थे।

टिप्पणियां

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

राहुल की साहसिक पारी से जूनियर टीम ने सीनियर को दी शिकस्त