महाकाल मंदिर में साल के पहले दिन सुबह 6 से 8 बजे के बीच 8 हजार श्रद्धालुओं ने किए बाबा महाकाल के दर्शन


उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में साल की शुरुआत लोगों ने बाबा महाकाल के दर्शन कर की। देश के दूर दराज इलाकों से आए श्रद्धालुओं ने सुबह छह बजे से ही दर्शन करना शुरू कर दिया। मंदिर प्रशासन ने भी दर्शन की विशेष व्यवस्था की है। मंदिर प्रबंध समिति की मानें तो भस्मारती के बाद सुबह छह बजे से आठ बजे तक करीब आठ हजार लोगों ने बाबा महाकाल के दर्शन किए। मंदिर प्रांगण में प्रसाद काउंटर पर ज्यादा भीड़ देखी गई। दर्शन के बाद लोगों ने मंदिर में प्रसाद के रूप में मिलने वाले बेसन के लड्‌डू की खरीद की। बाबा महाकाल के आंगन में लोग परिवार के साथ सेल्फी लेते नजर आए। मंदिर प्रांगण बाबा महाकाल के जयघोष से गूंजता रहा।
कोरोना से मुक्ति के लिए बाबा को लगा छप्पन भोग : कोरोना महामारी से मुक्ति के लिए बाबा महाकाल का पुजारियों ने पंचामृत से विशेष अभिषेक किया। उन्हें छप्पन भोग का प्रसाद चढ़ाया गया। पुजारियों ने महापूजन किए। महानिर्वाणी अखाड़े के मंहत विनीत गिरि ने भस्मारती की।
यूपी के मुख्य सचिव ने किए दर्शन : मंदिर से मिली जानकारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र तिवारी ने परिवार के साथ शुक्रवार की सुबह बाबा महाकाल के दर्शन किए। मंदिर प्रशासन ने उन्हें जलद्वार से प्रवेश दिया और गर्भगृह की ड्योढ़ी से दर्शन कराया।
शीघ्रदर्शन काउंटर पर लोगों की लगी रही भीड़ : बाबा महाकाल के दर्शन पाने को आतुर श्रद्धालुओं की भीड शीघ्र दर्शन काउंटर पर देखी गई। यहां से 250 रुपए की रसीद काटकर श्रद्धालुओं को वीआईपी गेट से प्रवेश दिया गया।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पलामू के नौसैनिक को चेन्नई से किडनैप किया, पालघर में जिंदा जलाया