बेतवा लिंक परियोजना से यूपी को 700 एमसीएम पानी देने को तैयार: शिवराज सिंह


भोपाल. केन-बेतवा लिंक परियोजना से मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के बीच पानी के बंटवारे को लेकर 15 साल से चल रहे विवाद का पटाक्षेप जल्दी ही होने के आसार है। दोनों राज्यों में सहमति बनाने के लिए केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने आज मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के साथ बैठक की। इसमें मुख्यमंत्री ने मप्र का पक्ष मजबूती से रखा और उन्होंने कहा कि मप्र इस परियोजना से 700 एमसीएम मिलियन क्यूबिक मीटर पानी उत्तर प्रदेश को देने तैयार है।
मुख्यमंत्री ने बताया कि गत वर्ष 29 लाख हेक्टेयर में सिंचाई हुई थी। इस वर्ष 31 लाख हेक्टेयर में सिंचाई का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने यह भी कहा कि दोनों राज्यों के साथ बैठक कर आपसी सहमति के बाद शीघ्रता से इस कार्य को प्रारंभ किया जाएगा। बैठक में जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट भी मौजूद रहे।
मंत्रालय के जानकारों ने बताया कि बैठक में मप्र को यूपी को रबी के सीजन में 930 एमसीएम देने के लिए तकनीकी पहलुओं पर सहमति बन गई है लेकिन कितना पानी इस परियोजना से मप्र देगा इसे लेकर 2005 और 2017 में लिए गए निर्णय के आधार पर होने के संकेत मिले है। बैठक के बाद शेखावत ने कहा कि हम समझौते के स्तर पर तक पहुंच गए है। केंद्र सरकार दोनों राज्यों को समान नजरिया रखकर और किसानों के हित में निर्णय करेगी और जल्दी ही शुभ समाचार देंगे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पलामू के नौसैनिक को चेन्नई से किडनैप किया, पालघर में जिंदा जलाया