संकट मोचन हनुमान मंदिर में 8 माह से लगातार चल रहा है महा यज्ञ

सोमबार सुबह शुरू हुआ मासिक अखंड रामायण का पाठ, मंगलवार को होगा समापन और भंडारा

ग्वालियर। गोलपाड़ा किलागेट पर स्थित संकट मोचन हनुमान बालाजी मंदिर में पिछले 8 माह से निरंतर प्रितदिन हवन यज्ञ चल रहा है। इसके साथ ही हर माह अखण्ड रामायण पाठ और भंडारे का आयोजन होता है। इसी कड़ी के आज सुबह अखण्ड रामायण पाठ शुरू हुआ।
बालाजी महाराज के चरण सेवक जगबीर दास ने बताया कि तीसरे लॉकडाउन 4 मई से महायज्ञ प्रारंभ हुआ है जो निरंतर प्रतिदिन समय पर किया जाता है उसके 8 माह पूर्ण हो गए हैं यह यज्ञ कोरोना महामारी के प्रभाव को कम करने के लिए और अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण में कोई बाधा ना आए इसके लिए प्रारंभ किया गया है और यह महायज्ञ जिस दिन अयोध्या में भव्य मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा और रामलला अपने स्थान पर विराजमान होंगे तब तक जारी रहेगा उसी दिन महायज्ञ की पूर्णाहुति होगी इस यज्ञ में शहर के धर्म प्रेमी नागरिक भाग ले रहे हैं यह यज्ञ प्रतिदिन शाम 7:00 बजे से प्रारंभ होता है इस यज्ञ में शामिल होने के लिए किसी तरह का कोई शुल्क अथवा दान दक्षिणा नहीं ली जाती है कोई भी व्यक्ति पंजीयन कराकर तिथि तय करके इसमें भाग ले सकता है।
मंदिर में वर्षों से हर माह अखंड रामायण पाठ माह के प्रथम सोमवार को प्रारंभ होकर मंगलवार को समापन होता है और भंडारा होता है उसी कड़ी में आज अखंड रामायण का पाठ प्रारंभ किया गया है जिसका कल मंगलवार को समापन होगा और भंडारा होगा मंदिर को फूल बंगला से सजाया जाएगा।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पलामू के नौसैनिक को चेन्नई से किडनैप किया, पालघर में जिंदा जलाया