अब केन्द्रीय कर्मचारियों के अस्पताल का खर्च उठायेगी सरकार


नई दिल्ली। 7वें वेतन आयोग में कुछ हफ्ते पूर्व केन्द्र सरकार ने अपने सभी केन्द्रीय कर्मचारियों के लिये सुविधायें जारी रखने की घोषणा किया था। केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह ने कहा था कि विकलांगता मुआवजा केन्द्र सरकार के उन सभी सेवारत कर्मचारियों के लिये विस्तारित कर दिया गया है। जो ड्यूटी के दौरान अपंग हो जाते हैं और उन्हें ऐसी अपंगता के बावजूद सेवा में बरकरार रखा जाता है। आज केन्द्रीय कर्मचारियों के लिये एक और स्कीम का ऐलान किया जायेगा।
केन्द्रीय कर्मचारी डिसेबिलिटी कंपनसेशन का खासतौर फायदा सीआरपीएफ, बीएसएफ, सीआईएसएफ वगैरह केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के जवानों को होगा। क्योंकि जिस वातावरण और चुनौतियों के बीच वह काम करते हैं। विकलागता आमतौर पर उनके मामलों में सामने आती है यह उनके लिये बड़ी राहत हैं।
सीएपीएफ हेल्थकेयर स्कीम का ऐलान : केन्द्र सरकार आज केन्द्रीय कर्मचारियों को एक और सौगात देने जा रही है। सरकार आज आयुष्मान सीएपीएफ हेल्थकेयर स्कीम को लांच करेगी। इस स्कीम कोक असम में लांच किया जायेगा। इस से केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बल के जवानों को बड़ी राहत मिलेगी।
गृहमंत्री अमित शाह सौंपेंगे हैल्थ कार्ड : आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, गृहमंत्री अमित शाह ने आज पहला आयुष्मान हेल्थ कार्ड एक चीफ, एक सब अधिकारी और एक जवान को सौंपेंगे, जोकि सीएपीएफ के सीआरपीएफ, बीएसएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी और एसएसबी के होंगे। इसके अलावा एनएसजी और असम राइफल्स को भी यह हैल्थ का र्ड मिलेंगे।
सीनियर ऑफीसर ने एजेंसी को बताया कि आयुष्मान सीएपीएफ हेल्थ स्कीम गृहमंत्री अमित शाह 23 जनवरी को गुवाहाटी में लांच कर सकते हैं। स्कीम को लेकर एक प्रेजेंटेशन दिया जायेगा। इस आयोजन के दौरान लाभार्थियों को भी बुलाया जायेगा। पीएम नरेन्द्र मोदी ने सितम्बर 2018 में आयुष्मान भारत जनआरोग्य योजना की शुरूआत की थी। इसे दुनिया की सबसे बड़ी सरकारी हेल्थकेचयर स्कीम बताया गया था।
53 करोड़ लोगों को स्कीम से फायदा : इस स्कीम के तहत प्रति परिवार सालाना 5 लाख रूपये का हेल्थकवर मिलता है। इसका लाभ 10.74करोड़ गरीब परिवार को होता है। इस स्कीम के तहत जरूरत के समय लाभार्थियों को कैशलैस और पेपरलैस सुविधायें मिलती हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

500 करोड के कार्यो का भूमिपूजन व विभिन्न लोकार्पण करेंगे मुख्यमंत्री